5G, AI, VR and Blockchain

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री का सबसे बड़ा इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 26 फरवरी से बार्सिलोना में शुरू होने वाला है। इस इवेंट पर 100,000 से ज्यादा लोग 2300 से ज्यादा कंपनियों के द्वारा पेश किए जाने वाले लेटेस्ट स्मार्टफोन से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डिवाइसेज तक को देखेंगे। इस इवेंट में किसका ज्यादा बोलबाला रहेगा या कौन-सी कंपनी के प्रोडक्ट्स इस इवेंट में बेस्ट रहेंगे, इस पर डालते हैं एक नजर:

सैमसंग से लेकर सोनी की डिवाइसेज में होगी जंग

इस इवेंट में बड़ी तादात में कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स पेश करने वाली हैं। इस साल सैमसंग, बाजार में एक बार फिर अपनी पकड़ बनाने के लिए अपना लेटेस्ट फ्लैगशिप फोन पेश करने वाली है। यह फोन सैमसंग गैलेक्सी S9 होने की उम्मीद है।इसके अलावा सोनी ने ट्विटर के जरिए संकेत दिया है की कंपनी किसी फोल्डेबल फोन को पेश कर सकती है।इस इवेंट में एचएमडी ग्लोबल नोकिया के ब्रैंडेड स्मार्टफोन्स के अलावा स्मार्टवॉच, टैबलेट्स, ड्रोन्स और अन्य वियरेबल डिवाइस भी पेश कर सकता है।

वीआर, एआई, ब्लॉकचेन

वायरलेस इंडस्ट्री में वर्चुअल रियलिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉकचैन जैसी टेक्नोलॉजीज तेजी से बढ़ रही हैं। ये कंपनियों को नए प्रोडक्ट लेकर आने के साथ-साथ रेवेन्यू जनरेट करने में भी मदद करेगा। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में वर्चुअल रियलिटी ने काफी सालों से जगह बना ली है। लेकिन अब तक वो हार्ड-कोर गेमर्स तक ही सीमित था। अब कंपनियां ज्यादा पावरफुल, कारगर, छोटे और लाइट वेट प्रोडक्ट्स लाने की कोशिश में हैं।

5G

काफी समय से 5G को लेकर न सिर्फ चर्चाएं हो रही हैं, बल्कि इस ओर तेजी से काम भी जारी है। नेक्स्ट- जनरेशन वायरलेस टेक्नोलॉजी 5G पर ही आधारित होने वाली है। 5G 10 गुना ज्यादा तेज स्पीड देने के साथ-साथ डाटा ट्रांसफर में भी कम समय लेगा।अधिकतर मोबाइल कंपनियां 5G को अपने मोबाइल फोन्स में 2020 तक लाने की योजना में है। लेकिन इस टेक्नोलॉजी को लाने में कई अड़चने जैसे उच्च स्पेक्ट्रम कीमतें, बारिश-पेड़ों-फोग से परेशानी, नेटवर्क स्टैण्डर्ड आदि से सामना करना होगा।

कनेक्टेड मशीन्स

5G से इंटरनेट ऑफ थिंग्स के क्षेत्र में नए अवसर खुलेंगे। वोड़ाफोन ओर टेलेफोनिका प्रोडक्ट्स ओर सर्विसेज को कंपनियों को बेचने का प्रयास कर रही हैं। इससे कंपनियों को प्रक्रिया को डिजिटल करने और फैक्ट्रीज को इंटरनेट से जोड़ने में मदद मिलेगी। कॉर्पोरेट बाजार में इससे बड़े स्तर पर वृद्धि की जा सकती है।मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में ऐसी कंपनियां दिखाई देंगी जो इंटरनेट ऑफ थिंग्स और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज लेकर आएंगी। इसी के साथ इसमें फ्यूचर प्रोडक्ट्स और प्लान की पेशकश भी की जाएगी। 

Comments